छोटे बच्चों को संडे मंडे कैसे सिखाएं? जाने दिनों के नाम याद करने का आसान तरीका

छोटे बच्चों को संडे मंडे कैसे सिखाएं? जाने दिनों के नाम याद करने का आसान तरीका

स्कूल के पहली कक्षा की शुरुआत के दिनों से है सबसे पहले बच्चों को कहीं ना कहीं जो सिखाने वाली होती है वह है दिनों का नाम उसके बाद ही महीनों का नाम सिखाया जाता है। यह वैसे बच्चों को भी बहुत जल्दी याद हो जाते हैं जो स्कूल जाना शुरु भी नहीं किया होते हैं। इसे सीखना और सिखाना काफी आसान है जिसे बच्चों को आसानी से संडे, मंडे याद कराया जा सके। जाने छोटे बच्चों को संडे, मंडे कैसे सिखाएं? दिनों के नाम कैसे सिखाएं?

आज का सवाल किसी पाठक के द्वारा ही पुछा गया है की छोटे बच्चों को संडे, मंडे कैसे सिखाएं? वह तरीका बताएं जिनसे की बच्चें जल्दी ही संडे, मंडे यानी की दिनो के नाम याद कर सकें। वैसे तो यह कोई कठिन विषय तो है नही की इसे याद करने के लिए किसी भी तरह के टिप्स की जरूरत होगी। लेकिन आपको ऐसे आसान सा तरीका बताएँगे जिनसे दिनों और महिने का नाम आसानी से याद कर सकें। वैसे तो दिन और महीनों के नाम याद करने के लिए कोई शार्टकट तरीका तो नही है। 

आइए जानते हैं की छोटे बच्चों को संडे-मंडे कैसे सिखाएं? बच्चों को दिनों और महिने का नाम कैसे सिखाएं? Bachchon ko Sunday, Monday kaise sikhayen in hindi?

छोटे बच्चों को संडे मंडे कैसे सिखाएं? जाने दिनों के नाम याद करने का आसान तरीका
छोटे बच्चों को संडे मंडे कैसे सिखाएं? जाने दिनों के नाम याद करने का आसान तरीका


{tocify} $title={Table of Contents}

बच्चों को संडे-मंडे (Sunday-Munday) दिनों के नाम कैसे सिखाएं?

बच्चों को दिनों के नाम यानी की संडे-मंडे सिखाने के लिए सबसे आसान सा तरीका यह की उन्हें बोलकर याद कराया जाए जिससे कि वह पहले दिनों का नाम याद कर सकें और उसके बाद है, उन्हें कॉपी पर लिखने के लिए दिखा जा सकता है अगर वह पूछा शब्दों को से ढंग से पहचानता और लिखता हो तभी नहीं तो ऐसा करें। सबसे पहले हिंदी आई इंग्लिश सिखाएं उसके बाद ही आगे की किसी भी शब्द पहचान करा सकते हैं, बिना हिंदी और इंग्लिश जाने हुए सिर्फ उन्हें बोल पाएंगे।

ऐसे सिखाएं बच्चों को दिनों के नाम

सबसे पहले तो यह बताएं की दिनों की संख्या कितनी होती है? और उसके बाद प्रत्येक दिनों का नाम बताएं, बच्चों को दिनों के नाम सिखाने के लिए सबसे सरल और आसान सा तरीका यह है की आप जितनी ज्यादा हो सके उनसे अभ्यास कराएं जैसे की बोलकर सप्ताह के नाम को पढ़ने के लिए कहे उसके बाद अगर वह लिखने में सक्षम है तो उन्हें दिनों के नाम लिखने के लिए बोलें जैसा की आप जानते हैं की किसी भी चीज को याद बोलकर पढ़ने से जल्दी लिखकर याद करने से होता है।

ये हैं सप्ताह के नाम हिंदी और इंग्लिश में

  • रविवार (Sunday)
  • सोमबार (Monday)
  • मंगलवार ( Tuesday)
  • बुधवार (Wednesday)
  • गुरुवार (Thursday)
  • शुक्रवार (Friday)
  • शनीवार (Saturday)
ये भी पढ़ें-


बच्चे से रोजाना पूछें दिनों के नाम

जब भी समय मिले तब बच्चों से आज का और पुरे सप्ताह का नाम पूछें इस तरह से बच्चों को रोजाना के दिनो के नाम सहित पुरे सप्ताह का नाम कण्ठश्त याद हो जाएंगे क्योंकि किसी भी चीज को दिनचर्या मे सामिल करने के बाद उसे भूलना ना के बराबर माना जाता है। बच्चों को दिनों और महिने के नाम याद कराने के लिए शिक्षक और अभिभावक को ध्यान देने की जरुरत है।



कैसे सिखाएं संडे, मंडे

अपने बच्चों को सप्ताह के सातों दिनो के नाम याद करने के लिए सबसे पहले उन्हें हिंदी में दिनो के नाम बताएं। उसके बाद ही सप्ताह के अंग्रेजी नामों को बताएं वह भी पूरी मतलब के साथ और साथ में यह भी ध्यान दे की सप्ताह या दिनों के नाम के अंग्रेजी में याद कराते वक्त उसकी पूरी स्पेलिंग जरूर बताएं।


दिनो के साथ महिने का नाम भी सिखाएं

जब आप बच्चों को दिनों के नाम बता ही रहे हैं तो साथ में महिने का भी नाम बताना ना भले और वह भी पूरी इसी तरीका से समझाएं जैसा की दिनों के नाम सिखाएं जाते हैं।



आशा है की हमारे द्वारा किया गया यह प्रयास आप लोगों को पसंद आया होगा जिसमे जाना की बच्चों को संडे, मंडे कैसे सिखाएं? बच्चों को महिने का नाम कैसे सिखाएं? साथ ही दिनों के नाम कैसे सिखाया जाता है? इसी तरह के रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ ऐसे ही बने रहें।


FAQ

Q-1. किस उम्र में बच्चों को सप्ताह के नाम जानना चाहिए?
  • बच्चे को 3 से 4 साल की उम्र में सप्ताह का नाम याद हो जानी चाहिए।
Q-2. बच्चों को महिने का नाम याद कब कराएं?
  • जब बच्चें की उम्र 4 से 5 साल या उससे पहले भी महिने का नाम सीखा सकतें हैं।
CHAHAK BHARAT-चहक भारत

मैं ROCKY इस वेबसाइट का OWNER & FOUNDER हूँ, आपको यहाँ शिक्षा की हर सवालों का हल, जो आपको अपने मंजिल की ओर बढ़ने में काफी मदद करता है और आप सीख पाते हैं अपने सपने को पुरा करने का ज्ञान. 👉Business Email- officialchahakbharat@gmail.com

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now