बच्चों को मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं? इन 10 तरीकों से छोड़ देंगे बच्चे मोबाइल की लत

छोटे बच्चों को मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं? मोबाइल के लत छुड़ाने के लिए जाने 10 तरीका

अभी के डिजिटल युग में मोबाइल का उपयोग खास हो चुका है। जिससे की मोबाइल की ओर बच्चे का झुकाव आम बात हो चुकी है। ऐसे में सबसे जरूरी और अहम बात यह है की आपकी बच्चे ज्यादा मोबाइल का उपयोग तो नही कर रहे हैं। अगर ऐसी बात है तो उन्हे मोबाइल की लत से छुड़ाने की जरूरत है। आइये जानते हैं छोटे बच्चे को मोबाइल की लत से कैसे छुड़ाएं?


बहुत बार इसकी कोशिश कई अभिभावक कर चुके होते हैं लेकिन इसमे ज्यादातर असफल हो जाते हैं जिससे की यह एक चिंता की विषय बन जाते हैं। आइए जानने की प्रयास करते हैं की बच्चों में मोबाइल के प्रति रुचि समस्या एवं निदान क्या है? बच्चों को मोबाइल की लत या आदत कैसे छुड़ाएं? (How to wean children from mobile addiction or habit in hindi)


बच्चों को मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं? इन 10 तरीकों से छोड़ देंगे बच्चे मोबाइल की लत
बच्चों को मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं? इन 10 तरीकों से छोड़ देंगे बच्चे मोबाइल की लत


{tocify} $title={Table of Contents}

छोटे बच्चों को मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं?

छोटे बच्चों को मोबाइल से दर रखने के लिए उन्हें मोबाइल से अलग मनोरंजन साधन की ओर ले जाना होगा। बच्चों को मोबाइल की जगह खिलौने या पालतू जानवर ला कर दे जिससे की उनका मन उसमें लगा रहे और उनका मानसिक विकास भी हो सके बच्चे को रंगीन किताबें लाकर दे सकतें हैं इससे भी बच्चों को मोबाइल का लत छुड़ा सकतें हैं।

इन 10 तरीकों से छुड़ाएं बच्चों का मोबाइल का लत

1. बच्चे को व्यस्त रखने की कोशिश करें

जैसा की आप जानते हैं की आपके बच्चे ज्यादातर मोबाइल ही देखता या उपयोग करता रहता है तो ऐसे में उसके पास समय की कमी हो इसके लिए उन्हे अपने छोटी-मोटी काम करा सकते हैं जिससे की आपके बच्चे की बौधिक और मानसिक क्षमता भी बढ़ेगी।


2. किताबों की ओर रुचि बढ़ाएँ

मोबाइल से लत छुड़ाने के लिए आप किताब की भी सहारा ले सकतें हैं। जैसे की अपने बच्चे को हर सप्ताह नए-नए किताब लाकर दे सकतें हैं। अगर आपका बच्चा पढ़ता है तो यह उपाय आपको ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपका बच्चा अभी बहुत छोटा है या उसे अभी पढ़ना नही आता है तो रंगीन किताबें दे जिसमें की चित्रों की संख्या बहुत ज्यादा हो जैसे कॉमिक इत्यादी का सहारा ले सकते हैं जिससे की बच्चों को मोबाइल की लत से छुड़ाया जा सकता है।

4. बच्चों को टास्क दें

जब आपको लगे की आपका बच्चा बहुत ज्यादा ही मोबाइल की आदी हो चुका है ऐसे में उन्हे खुद रचनात्मक कार्य या टास्क दें। जैसे की चित्र बनाना कोई गेम या पजल को सॉल्व करना इत्यादी ये सब से भी बच्चों में मोबाइल की उपयोग में कमी लाया जा सकता है।


5. बच्चों को नजर में रखें

एक माता-पिता का भी यह फर्ज होती है की वे अपने बच्चे की आदतों के उपर ध्यान रखें जिससे की आगे जाकर किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा वक्त दे जिससे की वह मोबाइल की उपयोग कम करें।


6. बच्चों को समझाएं

अगर आपका बच्चा कुछ बड़ा है और आपका बात सुनता या समझता है तो उनसे इस विषय के बारे में बात करें की मोबाइल की उपयोग क्यूँ और कैसे करना है। और इनसे होने वाले नुक्सान के बारे में जरूर बताएं जिससे की आपके बच्चे कुछ हद तक समझ पाये और उन्हे ये बतायें की मोबाइल की उपयोग क्यूँ करना है। और मोबाइल की उपयोग ज्यादा ना करें जिससे की उनका मानसिक और शारिरीक विकास प्रभावी तरीके से हो सकें।


7. खेलने के लिए प्रेरित करें

बहुत से बच्चे मोबाइल इस वजह से उपयोग करते हैं क्योंकि उन्हे गेम खेलना है जो की सबसे ज्यादा शिकायत इसी विषय का है और मेन वजह भी गेम ही है जिसके कारण बच्चे ज्यादा मोबाइल का उपयोग करते हैं। जिससे उन्हे धीरे-धीरे मोबाइल की लत लग जाती है। जो की एक चिंताजनक विषय है।

इससे बचने के लिए बच्चों को शारिरीक गेम खेलने के लिए प्रेरित करें घर से बाहर क्रिकेट, कबड्डी या फूटबाल जैसे खेलों को खेलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जिससे की मोबाइल की लत छोड़ सकें।


8. समय प्रबंधन करें

किसी बच्चे को अगर ज्यादा मोबाइल की लत हो चुका है तो उनसे मोबाइल का उपयोग बन्द कराना काफी नुकसानदायक हो सकता है इसके लिए मोबाइल उपयोग करने की समय में थोडी-सी कमी लाए जिसे धीरे-धीरे यह मोबाइल की आदत छुट जायेगा।


9. सोने और जागने का समय पर ध्यान दें

कई बच्चे मोबाइल के कारण अपनी नीन्द तक खराब कर लेते हैं ऐसे बच्चों को समय पर सोने और समय पर ही उठने के लिए प्रेरित करें। जिससे की देर रात तक मोबाइल ना चला सके।


10. योग और ध्यान कराएं

मोबाइल से ग्रसित बच्चों को योग और ध्यान जरुर कराएं जिससे उनके मानसिक और शारिरीक स्वस्थ ठीक रह सके। सुबह में टहलने के लिए कह सकते हैं। क्योंकि सुबह की व्यायाम से दिन भर मन को सकारत्मक बनाया जा सकता है।

मोबाइल के उपयोग के साथ कई दुष्परिणाम भी है जिनसे बचना बेहद जरूरी है। आइए वह भी जान लेते हैं।

मोबाइल के दुष्परिणाम क्या हैं?

मोबाइल के उपयोग के साथ दुष्परिणाम के बात की जाए तो अनेकों हैं जिनसे हमे बचना चाहिए।

  • ज्यादा मोबाइल के उपयोग करने से मानसिक रोग हो सकतें हैं।
  • ज्यादा मोबाइल उपयोग करने से मन में अवसाद के स्थिति हो सकता है।
  • मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन हमारे स्वस्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।
  • ज्यादा मोबाइल का उपयोग के कारण इन्सान के अलावा प्रकृति पर भी बहुत ही बुरा असर होता है।
  • ज्यादा मोबाइल के उपयोग के चलते आँख भी खराब हो सकते हैं।

बच्चों की Game की आदत कैसे छुड़ाएं?

जब बच्चे को गेम खेलने की लत लग जाते हैं तो ऐसे में माता-पिता भी बहुत ज्यादा चिंतित होते हैं क्योंकि इस कारण से बच्चे का पढ़ाई भी बर्बाद होती रहती है। बच्चों को गेम खेलने की आदत छुड़ाने के लिए बच्चों को मोबाइल से दुरी बनाने की कोशिश करें इसके लिए बच्चों को बाहरी खेल (Game) जिसे कई बच्चों की समूह में खेला जाता है उस तरह के गेम खेलने को कहें जिससे की बच्चों की Game खेलने की आदत को छुड़ा सकते हैं।

अगर बच्चा बहुत ज्यादा जिद्दी है और दिन पर दिन उसकी यह आदत बढ़ती ही जा रही है ऐसे में उन्हे अब इस आदत से दुरी बनाने में ही भलाई है।

बच्चों में गेम की आदत को छुड़ाने के लिए उन्हे बच्चों के साथ प्रतिभाग कराएं जिससे की वह उन खेलों में भी रुचि दिखाएं जिनसे वह आजतक अंजान रहा हो।

बच्चे को बाहर खेलने के लिए पूरी छुट दे आप चाहे तो अपने बच्चो का मर्गदर्शक भी बन सकतें हैं।

जिद्दी बच्चों को प्यार से समझाने की कोशिश करें ऐसे बच्चे को लालच दे वह बहुत ही जल्द मान जाएंगे फिर मोबाइल की आदत को छोड़ सकते हैं।


बच्चों में मोबाइल के प्रति रुचि समस्या एवं निदान क्या है?

बच्चे तो बच्चे है यहं तो बड़े भी मोबाइल की आदत से जुझ रहे हैं। क्योंकि मोबाइल में दिए जानेवाले सामग्री इन्सान को अपनी ओर खिंचती है।
बच्चों में मोबाइल के प्रति रुचि होना एक आम बात हो चुका है जिस प्रकार से हम डिजिटल युग के तरफ बढ़ रहे हैं उसी प्रकार ये कहिं न कहिं नए बच्चे के लिए नुकसानदायक भी साबित होते जा रहे हैं।
इस्क निदान यह ही है की मोबाइल से बच्चों को जितना हो सके दुरी बनाकर रहने दें। जरूरत के अनुसार ही इसकी इस्तेमाल हो जिससे की बच्चों पर इसका बुरा असर ना हो।


आशा और उम्मिद है की हमारे द्वारा पेश की गइ यह जानकारी काफी उपयोगी लगा होगा। जैसा की आप जानते हैं की मोबाइल के कारण बच्चे ठीक से पढ़ाई भी नही कर पा रहें हैं। इसी लिए इस पोस्ट में छोटे बच्चों को मोबाइल की आदत या लत छुड़ाने की तरीका बताया गया है। जिसका सवाल यह था की छोटे बच्चों को मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं? इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकी इसका लाभ सभी लोग ले सके।

आपके मन में किसी भी प्रकार की प्रश्न या सुझाव है तो हमें कमेंट के माध्यम या मेल के द्वारा भी भेज सकते हैं आपके प्रश्नो का निदान जल्द ही किया जायेगा।
CHAHAK BHARAT-चहक भारत

मैं ROCKY इस वेबसाइट का OWNER & FOUNDER हूँ, आपको यहाँ शिक्षा की हर सवालों का हल, जो आपको अपने मंजिल की ओर बढ़ने में काफी मदद करता है और आप सीख पाते हैं अपने सपने को पुरा करने का ज्ञान. 👉Business Email- officialchahakbharat@gmail.com

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now