How to score full marks in maths class 10 ऐसे लाएं गणित में 99.9% मार्क्स

How to score full marks in maths class 10 ऐसे लाएं गणित में 99.9% मार्क्स
How to score full marks in maths class 10 ऐसे लाएं गणित में 99.9% मार्क्स



how to score full marks in maths class 10 in Hindi?कक्षा 10 गणित में फूल मार्क्स कैसे लाएं? कक्षा 10 गणित में फूल मार्क्स लाने के तरीके जाने



10वीं में बच्चे जाते ही वे परीक्षा की तैयारी में पूरे जोड़ शोर से करने में लग जाते हैं जिससे उनका कक्षा 10वीं के रिजल्ट अच्छी हो। कक्षा 10वीं गणित में फूल मार्क्स कैसे लाएं? यह जानने की प्रयास करेंगे जिसमें जानेंगे How to score full marks in maths class 10 in Hindi? 10th की गणित में ज्यादा से ज्यादा नंबर लेन के लिए कैसे पढ़ाई करें? पढ़ाई करने की सारे उपाय लगभग बताया जा चुका है जिसका प्रतिक्रिया भी अच्छी आ रहा है। How to score full marks in maths class 10 in Hindi



{tocify} $title={Table of Contents}

How to score full marks in maths class 10 in Hindi ऐसे लाएं 10वीं कक्षा गणित में फूल मार्क्स

10वीं कक्षा के गणित में ज्यादा से ज्यादा नंबर कैसे लाएं? 10th की गणित में ज्यादा नंबर लाने के लिए सबसे पहले 10th की गणित की सारे सिलेबस को अच्छी से समझ लें उसके बाद सारे सिलेबस को अध्ययन करने के लिए समय की चयन तथा एक लक्ष्य निर्धारित करें उसी प्रकार से गणित की तैयारी करें आसानी से कक्षा 10 की गणित में अच्छी मार्क्स आएंगे।



Tips For Full Marks in Maths Class 10 in Hindi

1. गणित की सिलेबस का अध्ययन करें

किसी भी विषय को पढ़ने से पहले उसे समझना जरुरी होता है अच्छे से समझने के बाद विषय की तैयारी अच्छे से कर पाएंगे। इसी प्रकार 10वीं की गणित की किताब में उपलब्ध सारे सिलेबस को अध्ययन करें और उसमें पढ़े जाने वाले सामग्री को अच्छी प्रकार से समझ लें वैसे तो किताब में दीए हुए सारे चैप्टर से सवाल आते ही हैं लेकिन कुछ ऐसे भी चैप्टर होते हैं जिसमें से ज्यादा सवाल पूछे जाते हैं इसके लिए पिछले पूछे हुए प्रश्न पत्र को देख सकते हैं जिसके द्वारा यह समझा जा सकता है की किस चैप्टर से कितनी और किस तरह की सवाल पूछे गए हैं।

पूछे हुए प्रश्नों को हाईलाइट करने के बाद उनका एक नोट्स बना सकते हैं जिसकी अध्याय को मार्क्स कर सकते हैं।

10th Math के ये सिलेबस होते हैं।

  • Algebra
  • Geometry
  • Trigonometry
  • Statistics and Probability
  • Mensuration
  • Coordinate Geometry
  • Number System

जाने पढ़ने के लिए कैसे लत लगाया जाता है?

2. Basic Math सीखें

जैसा की आप भी जानते हैं की आप 10th की छात्र हैं तो ज्यादातर विद्यार्थी को Basic Math की जानकारी अच्छे से होते हैं लेकिन कई ऐसे भी होते हैं जिन्हे Basics Maths की जानकारी नहीं होते हैं या वे इसमें कमजोर होते हैं वह विद्यार्थी पहले अपनी Basics Maths को मजबूत कर लें और इसे पढ़ने में पूरे साल ना लगाएं क्योंकि आप भी जानते हैं की इस वक्त आप 10th की एग्जाम देने की तैयारी कर रहे हैं ना की basics Maths सीख रहे हैं शुरूआती समय में एक या दो महीनों के अंदर अंदर Basics Maths पूरी अच्छे से समझ लें।



3. More Practice

गणित में जितनी ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करेंगे उतने ही ज्यादा गणित में अच्छे होते चले जाएंगे क्योंकि गणित सीखने से ज्यादा समझना आवश्यक होता है गणित सीखने वाला विषय नही है इसे समझने की जरूरत होती है।

कक्षा 10 की गणित में फूल मार्क्स लाने के लिए ज्यादा से ज्यादा गणित की अभ्यास करें। रोजाना 2 घंटे से लेकर 3 घंटे गणित की पढ़ाई जरूर करें।



4. Solve Previous Year Math Question Paper

पहले भी बताया गया है गणित की एग्जाम देने से पहले उसके पैटर्न को समझने के लिए पीछले वर्ष की गणित के प्रश्नों को हल करें इसे हल करते समय पूरी ईमानदारी बरते किसी भी तरह की नकल करने की अभ्यास ना करें आप जिस भी प्रश्न को हल कर रहे हैं उसे अपनी मन से हल करने की प्रयास करें और जो प्रश्नों की हल आप नही कर पा रहे हैं उसे छोड़ दें और अंत में यह चेक करें की आप कितने प्रश्नों की हल कर पा रहे हैं छूते हुए प्रश्नों पर विशेष ध्यान दें कुछ समय के बाद पुनः प्रयास करें आप देखेंगे की धीरे धीरे 100% प्रश्नों को हल कर पा रहे हैं।

कम से कम पिछले पांच वर्षों की प्रश्न पत्रों को इकट्ठा करें अगर आप इसे नही ढूंढ पा रहे हैं या आपके दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच पिछले साल के प्रश्न पत्र नहीं है तो सीधे ऑनलाइन खोज सकते हैं कई वर्षों का प्रश्न पत्र मिल जाएंगे जिसे हल कर सकते हैं।

अपने घर में ही बनाएं पढ़ने का माहौल अब किसी जगह जाने की जरूरत खत्म


5. Rivision and Review

गणित में फुल मार्क्स लाने के लिए समझ रहे हैं How to score full marks in maths class 10 in Hindi, गणित में फूल मार्क्स लाने के पढ़े हुए टॉपिक को पुनः अभ्यास और जांच जरूर (Rivision and Review) करें। सप्ताह में एक दिन ऐसा जरूर रखें जिस दिन पिछले पढ़े हुए टॉपिक को पुनः आप जांच कर सकते हैं और गलतियों को सुधारने के प्रयास करें।



6. Create a Time Table

गणित में अच्छी नंबर लाने के गणित की तैयारी करने के लिए एक गणित की सारे सिलेबस को लेते हुए समय सारणी (Time Table) तैयार करें। बाकी दिनों की तरह समय सारणी ना बनाएं इस वक्त विषय के अनुसार समय सारणी बनाएं। जिसमें गणित की सारे सिलेबस को अलग अलग समय दें।



7. Use Online Resources

गणित में फूल मार्क्स लाने के लिए Online Resources का उपयोग करें। आजकल ऑनलाइन कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप गणित में अच्छे हो सकते हैं। गणित की ऑनलाइन कई क्लास उपलब्ध हैं जिनमें अपना नामांकन कराकर घर बैठे गणित सीख सकते हैं। इसके अलावा अगर आप फ्री में गणित सीखना चाहते हैं तो YouTube और Google Search का सहारा ले सकते हैं। किताब के अलावा और भी तरह की गणित की टॉपिक को जानने के लिए Online Resources का सहारा ले सकते हैं।



8. Keep in touch with math teacher

कक्षा 10 की गणित की तैयारी करते वक्त अपने शिक्षक के संपर्क में बने रहे और जो भी टॉपिक या प्रश्नों की हल ना कर पा रहे हैं us स्थिति में अपने शिक्षक की मदद ले सकते हैं। जिससे आप बिना समय की बर्बादी के प्रश्नों को हल करते हुए आगे बढ़ सकते हैं।

आसानी से मिलेंगे नौकरी बस करें ये कोर्स


9. Stay Focused and Motivated

कक्षा 10वीं की तैयारी करते समय आप अपने आप को पढ़ाई करते वक्त ध्यान केंद्रित रखें पढ़ाई के साथ समय बर्बादी बिलकुल भी ना करें। अपने आप को खुश और मोटिवेटेड बनाएं रखें। जहां तक सकारात्मकता की बात करें तो रोजाना हर सुबह थोड़ी देर ध्यान जरूर करें हरियाली जगह पर टहलें या आसन मुद्रा में बैठ सकत हैं। अपने दिमाग को स्वास्थ्य और खुश रखें तनाव जरा सा भी ना लें।



निष्कर्ष: How to score full marks in maths class 10 in Hindi

कक्षा 10 की गणित में फूल मार्क्स कैसे लाएं? गणित में अच्छे नंबर लाने के लिए कई तरीके और सुझाव को शेयर किया गया है जिसके मदद से 10 में अच्छी नंबर प्राप्त कर सकते हैं। How to score full marks in maths class 10 in Hindi यह सवाल गूगल पर बहुत जायदा सर्च किया जा रहा था की Google How to score full marks in maths class 10 in Hindi मैने इसके बारे में कैसे जानकारी दी है इसपर आप अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now