पढ़ाई की लत कैसे लगाएं? यह है सबसे बेस्ट प्रोफेसर के द्वारा बताए गए उपाय

पढ़ाई की लत कैसे लगाएं? यह है सबसे बेस्ट प्रोफेसर के द्वारा बताए गए उपाय

पढ़ाई की लत कैसे लगाएं? यह है सबसे बेस्ट प्रोफेसर के द्वारा बताए गए उपाय
पढ़ाई की लत कैसे लगाएं? यह है सबसे बेस्ट प्रोफेसर के द्वारा बताए गए उपाय


पढ़ाई करने के लिए आदत लगाने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि पढ़ाई की लत कैसे लगाएं? पढ़ने का लत लगाने का सबसे अचूक टोटके


कई ऐसे छात्र होते हैं को हमेशा यह सवाल करते हैं की उन्हें पढ़ाई करने की आदत नही है और वे चाहते हैं की पढ़ाई करें लेकिन वे पढ़ नही पाते हैं उन्हें पढ़ने के वक्त मन नहीं लगता ऐसा क्या किया जाए की पढ़ने की आदत हो जाए आइए जानते हैं कि पढ़ाई की लत कैसे लगाएं? Padhai ki lat kaise lagayen?




{tocify} $title={Table of Contents}


पढ़ाई की लत कैसे लगाएं?

पढ़ने के लिए सबसे पहले आपको पढ़ने के लिए लत लगाने की आवश्यकता होगी पढ़ने की लत लगाने के लिए धीरे-धीरे पढ़ना शुरू करो और इस पढ़ाई को शुरुआत करते समय आप पढ़ने के समय को थोड़ी कम रखें जैसा की शुरुआत में आधा घंटे से 1 घंटे तक पढ़ा जा सकता है और धीरे-धीरे इस समय को 1 घंटे से लेकर 3 घंटे तक भी बढ़ाया जा सकता है शुरुआत में लंबे पढ़ाई करने से बच्चे ऐसा करने से आपको तुरंत ही नींद दिया पढ़ने का मन नहीं करने लगेगा।

पढ़ने का लत लगाने के लिए सबसे पहले अपनी पढ़ाई को हम समझने की प्रयास करें और आप खुद से यह सवाल करें कि आप पढ़ाई क्यों कर रहे हैं हर किसी को पढ़ने के पीछे किसी न किसी एक लक्ष्य या निर्धारित होती है जिसे मैं पढ़ने के साथ हासिल करना चाहते हैं बहुत सालों अपने लक्ष्य निर्धारण के बाद लक्ष्य को हासिल करने में सफल भी हो जाते हैं मैं ऐसा इसलिए होता है कि वह अपने पढ़ाई को निरंतर पूरी लगन के साथ नियमित पढ़ाई की, आइए जानते हैं कि पढ़ने की लत कैसे लगाएं?


1. कम समय से शुरूआत करें

अगर आपको पढ़ने की थोड़ी सी भी इच्छा नहीं करता है या आप ज्यादा समय तक पढ़ नहीं पाते हैं तो इन समस्याओं से परेशान है तो पढ़ने की लत लगाने के लिए कम समय से शुरुआत करें जैसा कि जब भी आप पढ़ने के लिए बैठे हैं तो अपने समय सारणी को ऐसा बनाए की हर आधे घंटे के पढ़ाई के बाद आधे घंटा के ब्रेक रखें इसे आप अपने मन के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। इस ब्रेक के दौरान थोड़ी देर पहले या कोई अपनी मनपसंद म्यूजिक सुन सकते हैं ऐसा करने से आपको मन थोड़ा हल्की और तनाव मुक्त लगेगा।



2. नियमित रूप से पढ़ें

पढ़ाई में लत लगाने के लिए नियमित रूप से पढ़ाई करें ऐसा करने से आप थोड़े ही दिनों में देखेंगे की धीरे धीरे पढ़ाई की तरफ रुचि बढ़ने लगा है ऐसा करने से एक फायदा यह भी होगा की नियमित पढ़ने से आपके रिजल्ट और पढ़ाई करने की स्थिती भी अच्छी हो जाएगी।



3. समूह में पढ़ाई करें

अगर आपको जरा सा भी पढ़ने का दिल नहीं करता है तो आप पाने दोस्तों के साथ बात कर के देखें और उन्हें एक साथ समूह में पढ़ने के लिए मनाएं अगर वे लोग तैयार हो जाते हैं तो कुछ समय के लिए दोस्तों के साथ समूह में पढ़ाई करें इससे आप देखा देखी ही पढ़ने लगेंगे और कुछ समय में यह क्रिया कलाप आपके पढ़ाई करने की लत में बदल जाएगा।



4. स्कूल कोचिंग नियमित जाएं

कई ऐसे बच्चे होते हैं से स्कूल कोचिंग जाना ही नही चाहते हैं और वे चाहते हैं की उन्हें पढ़ने की लत लगा रहे ऐसा करने से आप पढ़ाई से दूर हो सकते हैं और एक दिन ऐसा भी आ सकता है आपको थोड़ा सा भी पढ़ने का मन नहीं करेगा। पढ़ने के लिए नियमित रूप से कोचिंग या स्कूल जाएं और वहां पढ़ाएं गए शिक्षक की निर्देशों का पालन आवश्य करें।



5. खुद से पढ़ने बैठें

कई बार ऐसा होता है की ज्यादातर विद्यार्थी शिक्षक के द्वारा दिए गए टास्क को पूरा करने के लिए ही घर पर पढ़ाई करते हैं और वे इस टास्क पूरा करने की प्रक्रिया को सेल्फ स्टडी समझ बैठते हैं जो यह भूल है। पढ़ाई की लत लगाने के लिए खुद से पढ़ने के लिए बैठें यानी की ज्यादा से ज्यादा सेल्फ स्टडी करने पर ध्यान दें इससे कुछ दिनों के अंदर देखेंगे की पढ़ाई की लत लग चुका है।



निष्कर्ष: पढ़ाई की लत कैसे लगाएं?

पढ़ाई की लत कैसे लगाएं? इस सवाल की जवाब आपने जाना जिसमें बताया गया है कि पढ़ाई की लत कैसे लगाएं? पढ़ाई की लत लगाने के 5 तरीके जिन्हे पालन कर आसानी से पढ़ने में लत लगाया जा सकता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर जरुर करें और इससे संबंधित किसी भी प्रकार की प्रश्न या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं हमे आपके प्रश्नों को हल करने में खुशी होगी।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now