कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए? जाने कक्षा 2 के सिलेबस और नई टाइम टेबल 2024

कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए? जाने कक्षा 2 के सिलेबस और टाइम टेबल


कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए? हर कक्षा के छात्रों की पढ़ाई के अनुसार पढ़ने के तरीका भी अलग अलग होते हैं आइए जानते हैं की कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाए जाते हैं?


कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए? कक्षा 2 के सिलेबस और टाइम टेबल, क्लास 2 का सिलेबस
कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए? जाने कक्षा 2 के सिलेबस और टाइम टेबल


कक्षा 2 को पढ़ाए जानेवाले सिलेबस जिसे बच्चों को स्कूल में पढ़ाया जाता है। वैसे तो आजकल कई तरह की किताबें बाजार में मौजूद हैं जिनमें अलग अलग टॉपिक उपलब्ध है जिससे कक्षा 2 के छात्रों को पढ़ाया जाता है। इस कक्षा के बच्चों को पढ़ाने के लिए आप किन किन बातों की ध्यान रखेंगे और कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए? यह जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ताकी अच्छे से समझ सकें की कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए?


{tocify} $title={Table of Contents}


कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए?

कक्षा 2 के छात्रों को कई तरह की विषयों को पढ़ाया जाता है जानते हैं कि कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए? कक्षा 2 के छात्रों को गणित, हिंदी, इंग्लिश, विज्ञान की किताबें पढ़ाना चाहिए इसके साथ में बेसिक शिक्षा भी देनी चाहिए जिसमें देश दुनियां से जुड़े सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स भी पढ़ाया जा सकता है ताकी बच्चें को बेसिक शिक्षा मजबूत हो।


1. गणित पढ़ाएं

कक्षा 2 के छात्रों को गणित जरूर पढ़ाएं क्योंकि इस क्लास के बच्चों को इतना ज्ञान हो जाता है की वे जोड़ घटाव गुणा भाग आसानी से समझ सकते हैं। इस क्लास के बच्चों को गिनती और अंको को पहचानने की अच्छी ज्ञान हो जाता है। कक्षा 2 के छात्रों को गणित पढ़ाने के लिए उनकी कक्षा में संचालित किताब की मदद से पढ़ाया जा सकता है।


2. कक्षा 2 के छात्रों को हिंदी पढ़ाने चाहिए

कक्षा 2 के छात्रों को हिंदी पढ़ने में दिक्कत नही होनी चाहिए क्योंकि इस कक्षा के बच्चों से इतना तो उम्मीद किया जा सकता है की वे शब्दों की pah जानकर उन्हें पढ़ सकते हैं और कक्षा 2 में जाते जाते छात्र की इतनी उम्र भी हो जाता है की वे कहानी, हिंदी कविताएं आसानी से समझ सकते हैं।



3. विज्ञान की किताबें पढ़ाएं

कक्षा 2 के छात्रों को विज्ञान की किताबें पढ़ाएं जिसमें वे प्राकृतिक से जुड़े तथ्यों को जान सकते हैं इसके अलावा मनुष्य की शरीर की संरचना इत्यादि को समझ सकते हैं कक्षा 2 के विज्ञान की किताब में ज्यादा प्रायोगिक तो नही होते हैं लेकिन हल्के प्रयोग भी करा सकते हैं जैसे की पत्ते की रंग बदलने के पीछे की विज्ञान और आग जलने के पीछे की प्रक्रिया इत्यादि कक्षा 2 के छात्रों को पढ़ाना चाहिए।



4. कक्षा 2 के छात्रों को इंग्लिश पढ़ाएं

जब पढ़ने की विषयों की बात हो ही रही है तो इंग्लिश को क्यों छोड़ना कक्षा 2 के छात्रों के लिए इंगलिश पढ़ना उपयुक्त माना जाता है क्योंकि इस क्लास में आते आते छात्र बाकी की इंग्लिश बेसिक सीख चूके होते हैं जैसे की ABCD, Word Meanings इत्यादि। कक्षा 2 के छात्रों को इंग्लिश में ट्रांसलेशन, tens, Time ये सब बताएं धीरे धीरे बच्चें याद कर लेंगे।



5. सोशल साइंस पढ़ाएं

कक्षा 2 के छात्र को सोशल साइंस जरूर बताएं जिसमें महापुरुषों के जीवनी तथा उनके संघर्षों को छात्रों को जरूर बताएं की किस तरह से हमारा देश किस वक्त कैसा था और इतिहास में मुख्य कार्य और कौन कौन से विकास के कार्य किया गया जिससे छात्रों को बौद्धिक क्षमता विकसित होंगे।

ये भी पढ़ें-

इस उम्र के बच्चे लिखने लगते हैं अपना नाम

 

मात्र 2 दिनों में सीख जाएंगे डॉक्टर जैसी तेज लिखना करें ये उपाय

 

निष्कर्ष: कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए?

आपने इस आर्टिकल के मदद से यह जाना की कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए? कक्षा 2 के छात्रों को क्या क्या पढ़ाए जाते हैं? इन सभी जानकारी के साथ कक्षा 2 के सिलेबस के बारे में भी विस्तार से बताया गया है जिससे आपको यह समझने में आसानी हो की क्लास 2 के छात्रों को क्या पढ़ाया जाता है?

कक्षा 2 के छात्रों को क्या पढ़ाना चाहिए? इससे जुड़े किसी भी प्रकार की प्रश्न या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं हमें आपके प्रश्नों को हल करने में खुशी होगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now