इंग्लिश बोलना कैसे सीखें? 10 सरल तरीके और सुझाव 2024

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें? 10 सरल तरीके और सुझाव
इंग्लिश बोलना कैसे सीखें? 10 सरल तरीके और सुझाव


इंग्लिश बोलना कैसे सीखें? इंग्लिश बोलना सीखने का 10 सरल तरीके और सुझाव जो इस पेज में बताया गया है जिसे जानकर आप इंग्लिश बोलना आसानी से सीख सकते हैं। How to Learn English Speaking in Hindi


English Bolna Kaise Sikhen? इंग्लिश सीखना और इंग्लिश बोलना हर भारतीय चाहते हैं और वैसे लोग जो इंग्लिश बोलने के लिए प्रयास किए हैं वे फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते भी हैं उसी प्रकार आप भी इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इंग्लिश बोलना कैसे सीखें? अन्य भाषाओं की तरह पढ़ाई के दौरान इंग्लिश सीखना और बोलना सीखना चाहिए ताकि आप किसी भी समय इंग्लिश लेटर और information को पढ़ सकों। इंग्लिश सीखना क्यों जरूरी है यह भी समझने की प्रयास करेंगे। चलिए जानते हैं इंग्लिश बोलना कैसे सीखें? How to Learn English in Hindi?



{tocify} $title={Table of Contents}


इंग्लिश बोलना कैसे सीखें?

इंग्लिश बोलना सीखने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा जैसे की इंग्लिश बोलना सीखने के लिए अंग्रेजी ग्रामर पढ़ना, अंग्रेजी के शब्दों को समझना और सीखना, बेसिक इंग्लिश से शुरूआत कर आप आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। इंग्लिश सीखने के लिए रोजाना इंग्लिश अखबार पढ़ना और अंग्रेजी में संचारित न्यूज को देखना और समझने की कोशिश करें जिससे जल्द से जल्द इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं।



ये हैं इंग्लिश बोलना सीखने के 10 तरीके


1. बेसिक इंग्लिश सीखें

अगर आप इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले बेसिक इंग्लिश सीखें जिसमें शब्दों की अंग्रेजी का मीनिंग और उनके हिन्दी अनुवाद को सीखें ताकी आप इंग्लिश बोलते समय इन शब्दों को सही से इस्तेमाल कर सकते हैं।



2. इंग्लिश अनुवाद सीखें

इंग्लिश बोलना सीखने के लिए इंग्लिश को अनुवाद करना सीखें ज्यादा से ज्यादा हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद करें और इंग्लिश से हिन्दी में अनुवाद करना सीखें अगर आपको अनुवाद करना अच्छे से आता है तो बेहद आसानी से आप इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं।



3. ग्रामर को समझें

इंग्लिश बोलना सीखने के लिए ग्रामर को समझनी बहुत जरूरी है जिससे आप शब्दों को सही मिलाप कर के एक वाक्य बनाना सीख पाए। इंग्लिश बोलना सीखने के लिए ग्रामर को नींव में ताकी आप शब्दों का उच्चारण सही तरीके से कर पाएं।



4. इंग्लिश बोलते समय ग्रामर पर ध्यान ना दें

इंग्लिश को शुरू में बोलते समय ज्यादा ग्रामर के ऊपर ध्यान ना दें, आप जैसे चाहें वैसे इंग्लिश बोलने की कोशिश करें। धीरे धीरे आप देखेंगे की इंग्लिश सही सही बोल पा रहे हैं। दिन पर दिन अपनी इंग्लिश बोलने की तरीकों में बदलाव करें।



5. टूटी फूटी इंग्लिश बोलने की कोशिश करें

जब आप इंग्लिश बोलना सीख रहे हैं तो शुरूआत के दिनों में टूटी फूटी इंग्लिश बोलने की कोशिश करें आप धीरे धीरे देखेंगे की आपके इंग्लिश बोलने की तरीकों में बदलाव आना शुरू हो गया है और आपके अंदर का डर और हिचकिचाहट दूर होती जा रही है।



6. इंग्लिश बोलते समय कॉन्फिडेंट रहें

इंग्लिश बोलते समय कॉन्फिडेंट रहें अपने अंदर यह भावना रखें की आप जो भी बोल रहे हो वह बिल्कुल सही बोल रहे हो और किसी भी तरह की त्रुटि होने पर उसे सुधार कर पुनः बोलने की कोशिश करें टेढ़े शब्दों को ज्यादा से ज्यादा बोलें जिससे उसे बोलने की कठिनाई दूर होती जायेगी।



7. अंग्रेजी के अखबार पढ़ें

अंग्रेजी बोलने के लिए आप रोजाना अंग्रेजी के अखबार पढें और उनमें उपयोग किए गए शब्दों को देखें और समझने की प्रयास करें की किस वाक्य के साथ कौन सा शब्द का उपयोग किया जा रहा है। अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए अंग्रेजी के न्यूज और अखबार को पढ़ें और देखें



8. पेपर के द्वारा स्पीच दें

अंग्रेजी बोलने के लिए पेपर पर लिखे शब्दों को लोगों के सामने स्पीच दें इससे आपके मन की अंदर के डर धीरे धीरे खत्म हो जाएगा, इस तरह से एक दिन सबके सामने बिना झिझक के अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे।



9. खुद से अंग्रेजी में बोलें

आईने के सामने इंग्लिश बोलने की कोशिश करें जिससे आपके अंदर इंग्लिश बोलने का कॉन्फिडेंट आ सके और धीरे धीरे ऐसा होगा भी आप कुछ ही दिनों के भीतर देख पाएंगे की आप ऐसे भी इंग्लिश बोल पा रहे हैं।



10. ज्यादा इंग्लिश बोले

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें? इंग्लिश बोलना सीखने के लिए रोजाना के उपयोग होनेवाले कार्यों में इंग्लिश बोलने की कोशिश करें अपने दोस्तों से इंग्लिश में बातें करने की प्रयास करें और सामने वाले को भी इंग्रजी में बोलने को कहें छोटी छोटी गलतियों को इग्नोर करने की प्रयास कर उन्हें सुधारने की कोशिश करें।


इंग्लिश बोलना कैसे सीखें? जिसमें आपको बताएं गाए हैं इंग्लिश बोलना सीखने के कुल 10 तरीकेँ जिसे पालन कर इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं।



निष्कर्ष: इंग्लिश बोलना कैसे सीखें?

How to learn English Speaking in Hindi अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें? अंग्रेजी बोलना आज के युग में एक जरूरत बन गया है आपने देश से बाहर घूमना हो या जॉब के लिए जाना हो us हालत में इंग्लिश बोलना और समझना अनिवार्य हो जाता है। इस पेज में बताया गया की इंग्लिश बोलना कैसे सीखें? इंग्लिश बोलना सीखने के 10 सरल तरीके और सुझाव दिए गए हैं जिसके माध्यम से आप मात्र कुछ ही दिनों के अंदर इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now